Berojgari Bhatta Jharkhand Online Apply 2021

Name of service:-

Berojgari Bhatta Jharkhand

Post Date:-

12/04/2021
Post Update Date :- 
Short Information :- झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत, स्नातक पास युवाओं को 5000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा (स्नातक पास युवाओं को 5000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा।) और स्नातकोत्तर युवाओं को 7000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता (बेरोजगारी भत्ता) झारखंड सरकार द्वारा 7000 रुपये पोस्ट ग्रेजुएट यूथ) प्रदान किया जाएगा।

इस पोस्ट में क्या हैं।?

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021: Jharkhand Berojgari Bhatta Registration, Application Form

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पोर्टल | Jharkhand Berojgari Bhatta Registration | बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑनलाइन पंजीकरण | Jharkhand Berojgari Bhatta Registration Form

झारखण्ड सरकार ने बेरोजगार नागरिकों के लिए Jharkhand Berojgari Bhatta 2021 को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को श्रेणियों के अनुसार 5000 रुपये और 7000 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। सभी स्नातक पास बेरोजगार नागरिकों को 5000 रुपये जबकि पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षा पास कर चुके नागरिकों को 7000 रूपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जाएंगे। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के द्वारा सरकार के द्वारा राज्य में जिले से लेकर प्रखंड तक नियोजनालय शिविरों के द्वारा भी आवेदन किया जायेगा।

राज्य सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर पुरे प्रदेश में शुरू करने की योजना पर कार्य कर रही है। Jharkhand Berojgari Bhatta 2021 के अंतर्गत पुरे राज्य में जिला स्तर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिविरों के द्वारा से रोजगार की तलाश कर रहे 16 साल से ज्यादा आयु के नागरिकों का आवेदन कराया जायेगा। सभी पंजीकृत आवेदकों को राज्य सरकार के द्वारा प्रस्तावित प्रोत्साहन धनराशि दे रहे। उन्हें रोजगार के अवसरों से जोड़ा जायेगा।

इसे भी जाने

Jharkhand Berojgari Bhatta 2021

झारखण्ड राज्य सरकार की पहल झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को श्रेणियों के अनुसार 5000 रुपये और 7000 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। सभी स्नातक पास बेरोजगार नागरिकों को 5000 रुपये जबकि पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षा पास कर चुके नागरिकों को 7000 रुपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जाएंगे। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के अंतर्गत सरकार के द्वारा राज्य में जिले से लेकर प्रखंड तक नियोजनालय शिविरों के द्वारा भी पंजीकरण किया जाएगा।

सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर पूरे प्रदेश में शुरू करने की योजना पर कार्य कर रही है। इस योजना के द्वारा पुरे राज्य में जिला स्तर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिविरों के तहत से रोजगार की तलाश कर रहे 16 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों का आवेदन कराया जायेगा। सभी पंजीकृत आवेदकों को राज्य सरकार के द्वारा प्रस्तावित प्रोत्साहन धनराशि देकर उन्हें रोजगार के अवसरों में शामिल किया जायेगा।

Overview of Jharkhand Berojgari Bhatta

योजना का नाम

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता
लाभयुवाओं को मदद
आवेदन प्रकिया ऑनलाइन
श्रेणीझारखण्ड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.jharkhandrojgar.nic.in/

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता न्यू अपडेट

झारखण्ड सरकार के द्वारा कोरोना वायरस बीमारी के समय में प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नए अपडेट की घोषणा की है। इसके बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने कहा है कि रोजगार योजना के माध्यम शहर से लोटे प्रवासी मजदूरों को जिनके पास पास कोई रोजगार नहीं है उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। यदि किसी वजह से प्रवासी मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पाता तब उसे बेरोजगारी भत्ता स्कीम के अंतर्गत भत्ता प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के आरम्भ होने के बाद बेरोजगार लाभार्थियों को अपने और परिवार के खर्चों के लिए भत्ते की राशि प्रदान की जाएगी। श्रमिकों को पहले महीने में भत्ते के रूप में एक चौथाई भाग प्रदान किया जाएगा इसके बाद 60 दिन हो जाने के बाद आधी मजदूरी दे दी जाएगी। इसके बाद 100 दिनों एक पूरा होने पर मजदूरों को पूरे 100 दिन की मजदूरी भत्ता के रूप में मिल जाएगी। अगर आप इस योजना के अंतगर्त आवेदन करवाना चाहते हैं तब दिए गए तरीको को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बेरोजगारी भत्ता स्कीम 2021

झारखंड सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना झारखंड के तहत राज्य के युवाओं को भत्ता देगी। सभी लाभार्थी जो स्नातक एवं स्नातकोत्तर पास है लेकिन अब भी बेरोजगार हैं सरकार द्वारा भत्ता प्राप्त कर सकेंगे। यह भत्ता उनकी क्वालिफिकेशन के हिसाब से दिया जाएगा अर्थात स्नातक पास नागरिकों को 5000 rupee तथा स्नान को तड़पा सेवाओं को 7000 rupee का भत्ता दिया जाएगा। लेकिन यह राशि देने की एक निश्चित समय सीमा भी है। सरकार यह सिर्फ 2 साल के लिए ही देगी। योजना के कार्यभार की जिम्मेदारी श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग को दी गई है।

सरकार ने इस योजना की अधिकतम स्वीकृति के लिए विभाग को फाइल भेज दी है और वह सभी व लाभार्थी जो मैट्रिक या नॉन मेट्रिक या इंटरमीडिएट पास है। Berojgari Bhatta Scheme 2021 का लाभ ले सकेंगे। आसान शब्दों में कहें तो यह योजना केवल स्नातक और स्नातकोत्तर पास विद्यार्थियों के लिए है इससे कम शिक्षा वाले विद्यार्थी इसका लाभ नहीं ले सकेंगे। योजना का लाभ लेने के नागरिकों को एक घोषणा पत्र भी देना होगा। जिसमें यह घोषणा की जाएगी कि उनके पास किसी भी तरह का रोजगार नहीं है।

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana Important Points

Jharkhand Berojgari Bhatta 2021

झारखंड सरकार ने बेरोजगार नागरिकों के लिए झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2021 शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से 5000 रुपये और 7000 रुपये बेरोजगारी भत्ता श्रेणियों के अनुसार नागरिकों को दिया जाएगा। सभी स्नातकों को बेरोजगार नागरिकों को 5000 रुपये दिए जाएंगे, जबकि 7000 रुपये उन लोगों को दिए जाएंगे, जिन्होंने स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण की है।

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Berojgari Bhatta Apply Links

Jharkhand Berojgar Yojana Apply Registration || Login
Check Application Status Click Here
Jharkhand Berojgari Bhatta YOJANA NOTICE Click Here
Official WebsiteClick Here
NOTE:-

अप्लाई करने की पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताई है यदि आप Jharkhan Bherojgar Bhatta में पंजीकरण करना चाहते है तो निचे बताई गई हैडिंग को ध्यान से पढ़े |

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana के आवेदन

राज्य के सभी जिला कार्यालय योजना के द्वारा बेरोजगार नागरिको को वित्तीय मदद देने के लिए सक्रिय हो गए हैं जिससे लाभारतीयो को समय से बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध कराया जा सके। झारखंड राज्य के जो भी नागरिक स्नातक व स्नातकोत्तर पास है एवं इस Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो वह योजना के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे। तो दोस्तों आज हम आज हम आपको यहां इस आर्टिकल में झारखंड बेरोजगारी भत्ता स्कीम 2021 की पात्रता दस्तावेजों की जरूरत एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी बताएंगे आप से अनुरोध है की आप इसे पूरा पढ़ें।

बेरोजगारी भत्ता योजना झारखंड का बजट

Covid-19 संक्रमण के चलते पिछले साल नागरिक झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले सकते थे। लेकिन इस साल यह लाभ दिया जाएगा। इस समय सरकार के पास झारखंड राज्य के कम से कम 237845 बेरोजगार नागरिकों का रिकॉर्ड है जो स्नातक पास है। सरकार इन लाभार्थियों को 5000 rupee का बेरोजगारी भत्ता देगी। अन्य शब्दों में कहें तो सरकार 118 करोड़ रुपए इन नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने में लगाएगी। यदि सरकारी रिपोर्ट के अनुसार स्नातकोत्तर लाभारतीयो की बात करें तो 34050 विद्यार्थी ऐसे हैं, जो स्नातकोत्तर पास हैं, परंतु बेरोजगार हैं।

इन नागरिकों को सरकार द्वारा 7000 rupee का भत्ता दिया जाएगा जिस हिसाब से सरकार 23 करोड़ रुपए हर साल का बजट नागरिकों को यह राशि देने में खर्च करेगी। कुल मिलाकर 141 करोड़ रुपए झारखंड सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए खर्च किए जाएंगे। सरकार ने योजना के कार्य में अंतिम की प्रक्रिया को भी तेज कर दिया है। जल्द ही इस योजना की स्वीकृति प्रक्रिया पूरी होगी और सभी नागरिक Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं सरकार ने इस योजना के लिए बजट में भी प्रावधान किया है।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता स्टैटिसटिक्स

Total registered candidates 883670
Live candidates 752876
Total employers 1796
Candidates placed 45528

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2021 का उद्देश्य

  • हमारे देश जनसंख्या वृद्धि की दर में तेजी से इजाफा हुआ है जिसकी वजह से हमारे देश के नागरिक अपनी शिक्षा के अनुरूप रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त नहीं कर पा रहे है। साल 2021 की शुरुआत के साथ हमारे देश की जनसंख्या 130 करोड़ को पार कर चुकी है जिसमे लगातार इजाफा हो रहा है।
  • इस जनसंख्या वृद्धि के साथ नागरिकों को मिलने वाले रोजगार की कमी हो रही है। इन सभी परेशानियों के समाधान के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana को आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना में सभी बेरोजगार नागरिकों को उनकी शिक्षा के अनुरूप बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ झारखंड के बेरोजगार युवक-युवतियों को दिया जाएगा जिससे वह आसानी से अपना भरण-पोषण कर सके।
  • सभी बेरोजगार लाभार्थियों को उनकी श्रेणी के अनुसार 5000 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता वित्तीय मदद के रूप में दिया जायेगा।
  • Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2021 के द्वारा बेरोजगार नागरिकों को तब तक लाभान्वित किया जाएगा जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती।
  • बेरोजगार नागरिकों को समय से बेरोजगारी भत्ते की राशि देने के लिए सरकार के द्वारा जिला कार्यालय को सक्रिय किया गया है जिससे नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता समय से मिल सके।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 पात्रता मानदंड

  • केवल झारखंड के स्थायी निवासी नागरिक ही इस योजना के द्वारा से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि बेरोजगार युवक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से ज्यादा है तब वह पंजीकरण के लिए पात्र नहीं है।
  • बेरोजगार आवेदक का जरूरी रूप से स्नातक अथवा पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
  • किसी भी तरह जॉब कर रहा युवक बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं है।
  • यदि पारिवारिक राशन कार्ड में आवेदक का नाम नहीं हैं तब वह आवेदन के लिए पात्र नहीं है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अनुभव प्रमाण पत्र
  • विकलांग प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्नातक की मार्कशीट
  • पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट (स्थिति अनुसार)

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

सभी इच्छुक आवेदक जो झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह दिए गए दो तरीको से पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी नियोजनालय के कार्यालय में जाकर पंजीकरण करवा सकते है, इसके साथ ही आप ऑनलाइन पोर्टल के तहत से भी बेरोजगारी भत्ता झारखंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

ऑनलाइन

  • सबसे पहले, आपको झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
Jharkhand Berojgari Bhatta
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेनू में “न्यू जॉब सीकर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरना होगा जैसे: – आपका नाम, जिला पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि।
झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता
  • इसके बाद आपको सही दिशा-निर्देशों को पढ़ना होगा और I Agree के बॉक्स पर क्लिक करना होगा। अब आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी की जांच करने के बाद, आप “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास कुछ काम करने का अनुभव है, तो आपको “अन्य विवरण” अनुभाग में पूछी गई जानकारी को भरना चाहिए। यदि आपका कार्य अनुभव नहीं है तो आप इसे खाली छोड़ सकते हैं।
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में, आपको पंजीकरण की पुष्टि दी जाएगी, जिसे सहेजा जाएगा और दिए गए स्थान पर फोटो अपलोड करना होगा।
  • फ़ोटो अपलोड करने के बाद, आप “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें। इस तरह से झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

ऑफलाइन

  • सबसे पहले, आपको अपने नजदीकी कार्यालय जाना होगा। यहां आपको संबंधित अधिकारी से “जॉब सीकर” पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आपको इस फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरनी है और दस्तावेजों को निर्धारित स्थान पर अपलोड करना है।
  • इसके बाद, आपको इस पंजीकरण फॉर्म में दर्ज जानकारी को जमा करना होगा और इससे संबंधित अधिकारी को जमा करना होगा।

ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

झारखंड रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद, आप इस पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके लिए नीचे स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया को ध्यान से देखें।

  • सबसे पहले, आपको झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
लॉगिन करने की प्रक्रिया
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको इस पेज पर एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा, इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि अपना यूजरनेम पासवर्ड और कैप्चा ध्यान से भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, साइन इन करें बटन दबाएं। जैसे ही आप साइन इन बटन पर क्लिक करेंगे, आपको पोर्टल में लॉग इन किया जाएगा।

New Job Seeker Online Registration करने की प्रक्रिया

झारखंड रोजगार पोर्टल पर नई नौकरी चाहने वाले को पंजीकृत करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले, आपको झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “न्यू जॉब सीकर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
न्यू जॉब सीकर पंजीकरण
  • इस पेज पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा, इस बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Send OTP बटन दबाएं।
  • अब एसएमएस के जरिए आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करें और समिट बटन दबाएं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म देख सकते हैं।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें और सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • फॉर्म पूरी तरह से भर जाने के बाद और डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद सबमिट बटन दबाएं। जैसे ही आप पीक बटन दबाएं, आपकी नौकरी की तलाश का पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

Employer Registration Online करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
गवर्नमेंट एंपलॉयर पंजीकरण
  • होम पेज पर, आपको नए नियोक्ता के टैब पर क्लिक करना होगा। अब आपको Employer (सरकार) के नंबर पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपने विभाग, कार्यालय का नाम, फोन नंबर, पता आदि जैसी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद, आपको सबमिट करना होगा और बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप रजिस्टर कर पाएंगे।

महत्वपूर्ण डौन्लोडेबल लिंक्स

यूजर मैनुअल यहां क्लिक करें
सीएनवी एक्ट यहां क्लिक करें
सीएनवी रूल यहां क्लिक करें
वैकेंसी नोटिफिकेशन फॉर्म यहां क्लिक करें

Contact Us

आप हेल्पलाइन नंबर या ईमेल के माध्यम से संपर्क करने के लिए निचे के स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

  • सबसे पहले, आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact Us का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है। विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पेज आपके सामने खुल कर आ जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर कॉन्टेक्ट नंबर दिखाई देंगे। आप इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Conclusion

आज हमने अपने लेख के माध्यम से बताया है कि झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें। और हमने इससे संबंधित अधिक जानकारी साझा की है। अगर आपको इस योजना के बारे में कोई अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई समस्या है, तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में मैसेज कर सकते हैं।

FAQ’s Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana

Q1. झारखंड बेरोजगारी भत्ता क्या है?

Ans 1. झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2021 राज्य सरकार द्वारा संचालित एक योजना है। इसके तहत राज्य के सभी शिक्षित लेकिन बेरोजगार युवाओं को वित्तीय मदद के रूप में राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन मिलेगा। राज्य की महिलाएं भी इस योजना के तहत इसका लाभ उठा सकती हैं।

Q2. झारखंड में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत कितनी प्रोत्साहन राशि मिलेगी?

Ans 2. झारखंड सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्राप्त प्रोत्साहन राशि ग्रेजुएट और ग्रेजुएशन बेरोजगार युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर दी जाएगी। ग्रेजुएट की डिग्री वाले लोगों को सरकार द्वारा 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। और जिनके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है, उन्हें 7000 रुपये तक बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

Q3. झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2021 में पंजीकरण कैसे करें?

Ans 3. Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana का लाभ लेने के लिए, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं। आप इसमें बताए गए सभी चरणों का पालन करके आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं।

Leave a Comment