झारखंड सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना | Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023, Registration, Benefits, Eligibility

Name of service:-Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana
Post Date:-11/08/2022
Post Update Date:-
Short Information:-आज हम बात करने जा रहे है Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023 Online Registration & Benefits के बारे में| झारखंड राज्य में पिछड़े वर्ग को सिविल सेवाओं की कोचिंग देना और उनको सिविल सेवा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है|इस आर्टिकल की मदद से हम आज आपको Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कराएंगे इसलिए इसआर्टिकल को अंत तक जुड़े पढ़ें |

झारखंड राज्य के भूतपूर्व सीएम रघुबर दास सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम है Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023। Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य पिछड़े वर्ग को सिविल सेवाओं की कोचिंग देना और उनको सिविल सेवा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। इस योजना के तहत गरीब परिवार के रखने वाले मेधावी छात्रों को सिविल सेवा से संबंधित परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। साथ ही साथ उन्हें कोचिंग भी दी जाएगी।

इस पोस्ट में क्या हैं।?

Jharkhand Civil Seva Protsahan Yojana Kya Hai

झारखंड राज्य की सरकार की ओर से शुरू की गई Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023 को पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से वह छात्र जो SC ST की श्रेणी में आते हैं उनको यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को पास करने पर 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी। जिससे वह बाद में जाकर अपनी यूपीएससी मुख्य परीक्षा की तैयारी भी कर पाएं। झारखंड राज्य सरकार की यह वित्तीय मदद छात्रों को UPSC की ओर से आयोजित सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा की तैयारी करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana एससी/एसटी वर्ग के छात्रों को प्रोत्साहित और उनको आगे बढ़ाने के लिए 5 नवंबर 2018 को राज्य के सीएम रघुबर दास की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद शुरू की गई थी। इस योजना के लागू हो जाने के बाद अब यह सभी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के जिन भी छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास की है, उन्हें Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana 2022 के तहत सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए कुल 1 लाख रुपये की सहायता दी जा रही है।

Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana उन विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो विद्यार्थी बहुत होनहार है और प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके हैं और उन्हें आगे की सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा परीक्षा के लिए मजबूरन आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है और इसकी वजह से वह तैयारी नहीं कर पा रहे है। अब इस योजना की मदद से उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए कोई चिंता नहीं करनी पड़ेगी की उनके पास पैसे नहीं है जिसकी वजह से वह कोचिंग नहीं प्राप्त कर पाएंगे। क्योंकि अब उन काबिल विद्यार्थी के लिए झारखंड सरकार की ओर से मदद दी जा रही है और वह बिना किसी चिंता के अच्छे कोचिंग सेंटर से कोचिंग प्राप्त कर सकते है और बाद में पास होकर वह अपनी सिविल सेवा की नौकरी प्राप्त कर सकते है।

झारखंड एससी/ एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

झारखंड राज्य में बहुत सारे ऐसे होनहार और मेहनती विद्यार्थी हैं जो कि सिविल सेवा परीक्षा में देना चाहते हैं और इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहते हैं, परंतु सिर्फ इस कारणवश नहीं ले पाते कि वह आर्थिक रूप से कमजोर है। जिसकी वजह से वह सिविल सेवाओं से संबंधित कोचिंग भी नहीं ले पाते और सिविल सेवा की प्रतियोगिताएं होती है उन्हें पार्टिसिपेट भी नहीं कर पाते, इसी कारण से वह सरकारी नौकरियां भी प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। इसी विषय के हमेशा के निवारण के लिए झारखंड राज्य सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गरीबी की वजह से कोई होनहार विद्यार्थी यूपीएससी, सीपीटी जैसी परीक्षाओं में बैठने से वंचित ना रह जाए और अच्छी कोचिंग प्राप्त करके रोजगार के अवसर प्राप्त कर पाए यही

झारखंड सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana का लाभ केवल झारखंड में रहने वाले छात्र ही उठा सकते है जो एससी एसटी कोटे में आते हैं।
  • इस योजना के तहत झारखंड राज्य के मध्यवर्ती 12वीं कक्षा में जिन भी छात्रों ने अच्छे अंक प्राप्त किए हैं उन सभी छात्रों को जो एससी एसटी के दर्जे में आते हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • साथ ही यह भी बता दें कि जिन छात्रों को पहले से ही केंद्रीय सरकार की ओर से कोचिंग के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
  • वहीं झारखंड राज्य के वो परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और एससी एसटी श्रेणी से संबंध रखते हैं केवल उन्हीं परिवार में पढ़ने वाले छात्र को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • वह छात्र जो UPSC की तैयारी कर रहे हैं और उन्होंने अपनी पहली परीक्षा पास भी कर ली है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत सभी एससी एसटी युवाओं को सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद ही आगे की मुख्य परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कोचिंग के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

झारखंड एससी/ एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के लाभ

  • Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana की मदद से झारखंड सरकार की ओर से अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले होनहार विद्यार्थियों को सिविल सेवाओं की कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • जो भी विद्यार्थी पीटी परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, उन छात्रों को सरकार की ओर से एक लाख की अनुदान राशि उपलब्ध कराई जाएगी ताकि वह अपना कोचिंग का खर्च असानी से उठा सके और सिविल सेवाओं की परीक्षा की तैयारी पूरे ढंग से कर सकें।
  • इस योजना की मदद से सभी अनुसूचित जाति जनजाति से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों के जीवन में बहुत सुधार आएगा।
  • साथ ही साथ ज्यादा नौकरियों के अवसर प्राप्त होंगे, और इसके साथ ही कई विद्यार्थी सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस योजना के काऱणवश होनहार विद्यार्थी अच्छे कोचिंग सेंटर से कोचिंग प्राप्त कर पाएंगे और अपना सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा कर पाएंगे।
  • साथ ही जो भी होनहार और काबिल विद्यार्थी गरीबी की वजह से प्रतियोगिता परीक्षा नहीं दे पाते थे, उन्हें परीक्षा देने के अवसर मिलेंगे।
  • इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • वह सभी होनहार विद्यार्थी जो केवल गरीबी की वजह से यूपीएससी जैसी परीक्षाओं में नहीं बैठ पाते थे, वह अब परीक्षाओं के लिए कोचिंग हासिल कर पाएंगे और अच्छे अंकों से पास भी हो पाएंगे। यह सब का कारण यही है कि राज्य सरकार खुद उनका सपोर्ट कर रही है; खुद उन्हें प्रोत्साहित कर रही है।

Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023 : Guidelines

  • Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana केवल और केवल झारखंड में रहने वाले मूलनिवासी परिवारों के लिए ही लागू की गई है, किसी भी अन्य राज्य से संबंध रखने वाले विद्यार्थी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • साथ ही झारखंड राज्य के पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति जन जाति से संबंध रखने वाले विद्यार्थी ही इस योजना के माध्यम से लाभ उठा सकते है।
  • इसके साथ ही आवेदन करने वाले विद्यार्थी के परिवार की सालाना आमदनी ढाई लाख से कम होनी आनिवार्य है चाहिए, तभी वह इस योजना के लिए पात्र होंगे, उससे ज्यादा के लोग इस योजना का पात्र नहीं हो सकते।
  • वहीं जिन विद्यार्थियों ने पहले से ही किसी और योजना के तहत या सरकारी या गैर सरकारी बैंक से आर्थिक मदद ले रखी है वह सभी विद्यार्थियों इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे और ना ही कोई आर्थिक लाभ ही प्राप्त कर पाएंगे।
  • झारखंड राज्य के जो भी विद्यार्थी गरीबी रेखा से नीचे जीवन जी रहे हैं, उन्हीं को इस योजना के तहत आवेदन करने की अनुमति होगी।
  • साथ ही साथ जिन विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं, केवल वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जो होनहार छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें ही इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • सिर्फ एससी एससी कोटे से संबंध रखने वाले विद्यार्थी ही योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • वहीं विद्यार्थियों को पहले सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पास करनी है उसके बाद ही आगे की तैयारी के लिए इस योजना के द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करनी होगी। अर्थात जो विद्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा भी अभी तक पास नहीं कर पाए है, वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते, प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी ही आगे की परीक्षा की तैयारी के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Civil Seva Protsahan Yojana Required Documents

Documents Required

  • मूलनिवासी पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Join Telegram GroupClick Here
Department of PersonnelClick Here
Official WebsiteClick Here
Mobile ApplicationClick Here
Jharkhand Official WebsiteClick Here

Jharkhand Civil Seva Protsahan Yojana Full Process Video

झारखंड एससी/ एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana के लिए अभी कोई आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। इसलिए आवेदन करने के लिए अभी थोड़ा समय का इंतजार और करना पड़ेगा। साथ ही साथ अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थियों को योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपडेट चेक करते रहना होगा। ऑफिशयल वेबसाइट में जाने के लिए आपको Important Link में जाकर Official Website के सामने Click Here पर क्लिक करना होगा।

Jharkhand SC ST Civil Seva Protsahan Yojana 2023 : Helpline Number

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सभी महत्वपूर्ण जानकर दें दी है। अगर फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो इसके लिए ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर विद्यार्थी अपडेट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा अधिकारियों की लिस्ट देखी जा सकती है, और उनसे संपर्क किया जा सकता है। संपर्क करने के लिए आपको Important Link में जाकर Department of Personnel के सामने Click Here पर क्लिक करना होगा।

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana को कब शुरू किया गया था?

Ans राज्य सरकार द्वारा इस योजना को 5 नवंबर 2018 मैं शुरू किया गया था।

2 Q झारखंड Sc St सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना क्या है?

Ans झारखंड राज्य सरकार इस योजना के तहत उन छात्रों को सहायता राशि प्रदान करेगी जिन्होंने UPSC की पहली परीक्षा पास की है ताकि वह यूपीएससी की मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकें।

3 Q एससी / एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना किस राज्य मैं शुरू की गई है?

Ans इस सिविल सेवा प्रोत्साहन सहायता योजना को झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

4 Q Sc St सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत कितनी सहायता राशि मिलेगी?

Ans सरकार द्वारा योजना के लाभार्थी 1 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे jharkhandonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment