EWS Certificate Apply Online In Jharkhand

Name of Service :- EWS Certificate Kaise Online Apply Kare
Post Date :- 29/01/2021
Post Update Date :-
Short Information :- झारखंड सरकार ने भी सामान्य वर्ग के व्यक्ति के लिए आरक्षण जारी कर दिया गया है, जिसके अंदर एक EWS Certificate अप्लाई करना होगा और इसके अंतर्गत सभी सामान्य वर्ग के व्यक्ति 10% तक का आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं,लेकिन उन्हे ये आरक्षण लेने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा.

EWS  Certificate क्या है ?

झारखंड सरकार राज्य सरकार ने भी स्वर्ण जाति या General category के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षण या कोटा जारी कर दिया है, जिसका नाम हैं EWS Certificate जिसकी फुल फॉर्म Economically Weaker Section या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है.  आपको बात दे कि इस प्रमाण पत्र के अंतर्गत सामान्य जाति के अंदर जो व्यक्ति गरीब है या जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें समाज की दृष्टि में ऊपर उठाने के लिए और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार ने इस योजना को चला गया है. भारत सरकार ने सामान्य वर्ग के व्यक्ति पहले इस आरक्षण को 7 जनवरी सन 2019 को चलाया था। इसके अंदर का सामान्य वर्ग के व्यक्तियों को 10% आरक्षण दिया जाता है.

आपको बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य सरकार सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी और सरकारी सेवा, सरकरी छूट प्रदान करती है. जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछली बार की जाति को भी आरक्षण मिलता था, वैसे ही EWS प्रमाण पत्र के अंतर्गत सामान्य वर्ग के व्यक्तियों को भी आरक्षण मिलेगा. साथ ही आपको बताते चलें, कि इस EWS सर्टिफिकेट का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग ,अत्यंत पिछड़ा वर्ग के व्यक्ति को नहीं मिल मिलेगा. इसका लाभ केवल सामान्य वर्ग या General category के व्यक्ति ही उठा सकते हैं.

Important Dates

Documents Required

  • Service Begin :- Not Available
  • Last Date for Apply Online:- Unlimited

Aadhar Card
Voter ID Card
Pan Card
Bank Statement
BPL Ration Card
Income Certificate
Proof Of Residence
Declaration by self for parents in case of minors
Enclosure for Tatkal (Apply for Tatkal application only)

Important Link

EWS Certificate Online Apply Click Here
EWS Form PDF Application form pdf link
Local Residence Apply Online Click Here
Income And Assets Certificate EWS Click Here
Official Website Click Here

How To Online Apply EWS Certificate In Jharkhand

EWS Certificate बनाने के लिए जरूरी शर्तें:

यदि आप झारखंड के निवासी हैं, तो आप EWS Certificate बनाने के लिए नजदीकी कार्यालय या तहसील में जाते हैं, या आप इसको ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है, इसके लिए आपको निम्न शर्तों का पालन करना होगा. इन शर्तों की जांच होने के बाद ही यह निश्चित हो पाएगा कि आपका EWS Certificate बनेगा या नहीं बनेगा. आइए जानते हैं, क्या है वह शर्तें जिसको पूरा होने के बाद भी हम EWS Certificate बनाने के लिए लाभार्थियों पाएंगे.

  1. सबसे पहले आपके परिवार का सालाना आय फिर वह चाहे कोई कृषि आए हो या कोई व्यवसाय आय हो इन सभी आए को मिलाकर आप की सालाना आय 8 लाख रूपए से कम होनी चाहिए.
  2. आप का निवास स्थान जिसमे आप रहते हैं, वह 1000 वर्ग फीट से अधिक नहीं होना चाहिए.
  3. झारखंड का निवासी होना जरूरी हैं. और सामान्य जाति वर्ग का होना आवश्यक है.
  4. और इसी के साथ-साथ अधिसूचित नगरपालिका के अंदर आपका आवासीय भूखंड 100 वर्ग गज के अंदर ही होना चाहिए.
  5. यदि आपके पास खेती है, तो आपके कृषि करने की भूमि 5 एकड़ से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  6. अधिसूचित नगरपालिका के अलावा भी आपके पास 200 वर्ग गज से  ज्यादा आवासीय भूखंड नहीं होनी चाहिए.
  7. साथ ही आपको बताते चलें कि सरकार द्वारा जो है योजना प्रदान की जा रही है उसके अंतर्गत ₹800000 की वार्षिक आय में निम्नलिखित व्यक्तियों की आय को भी जोड़ा जाएगा जैसे कि आपकी खुद की आय, आपके माता-पिता की आय, आपके अविवाहित बच्चों की आय, पति-पत्नी की आय, साथ ही  अविवाहित भाई-बहन की आय को भी जोड़ा जाएगा.

EWS certificate  का Benefits:

1.EWS certificate बनने के बाद जनरल कैटेगरी केव्यक्ति अपनी सरकारी नौकरी में और पढ़ाई में या किसी भी प्रकार की छूट में 10%  तक आरक्षण पा सकते हैं.

2.जिनके पास EWS Certificate होता है, उनके लिए जनरल कैटेगरी की अपेक्षा नौकरी मिलना आसान होता है.

3.बैंक, रेलवे, SSC, Jee, Neet जैसे बड़े-बड़े एग्जाम में काफी सहायता मिलती है.

Related Blog –RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र Online Apply 2021

EWS certificate का उद्देश्य:

1.)भारत सरकार का इस योजना को चलाने का उद्देश्य केवल इतना ही था कि जो व्यक्ति सामान्य वर्ग में गरीबी रेखा से नीचे हैं, या उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है, तो वो इस योजना के माध्यम से समाज में सही स्थान प्राप्त कर सके.

2.)जो सामान्य वर्ग में आर्थिक दृष्टि से कमजोर व्यक्ति है, वह भी अन्य कमजोर वर्ग जैसे पिछड़ा वरहै,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की अपेक्षा आरक्षण ले सके.

3.)इस योजना का उद्देश्य एक ये भी है, जो बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण आगे पढ़ नहीं पाते उनको बढ़ावा देना है।

4.)इस योजना के माध्यम से सरकार पढ़ाई के क्षेत्र में गरीब बच्चों को 10% आरक्षण देती हैं, जिससे वह निराश ना हो और अपने उद्देश्य की पूर्ति हेतु और ज्यादा मेहनत करें.

Certificate EWS certificate
Category General
 Reservation 10%
Mode of Application Form Online/Offline
Certificate Validity 1 Year

EWS certificate Online कैसे अप्लाई करें :

अगर सामान्य वर्ग के अंतर्गत आते हैं, और आप भी  सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप EWS certificate को अपने मोबाइल से या नजदीकी कंप्यूटर सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्न चरणों को फॉलो करना होगा.

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

NOTE:-1.आपको बता दें, कि जो EWS Certificate बनेगा वह CO द्वारा निर्गत किया जाएगा.

2.अगर आपको अपना EWS Certificate SDO या DO से निर्गत कराना है, आपको उसके लिए Income and assets certificate for EWS by SDO and DC  वाले फॉर्म को भरना होगा.

3.आप इस फॉर्म को jharsewa के सर्विस लिस्ट में ही प्राप्त कर सकते हो.

How to apply for EWS certificate online full process 

Step 1.  EWS certificate को अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://jharsewa.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा.

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा, उसके बाद आपको register yourself  पर क्लिक करके User ID और Password को जान लेना है, फिर आपको वापस आकर login के बटन पर क्लिक करके अपना User ID और Password डालकर लॉगइन कर लेना है.

Step 2. login करने के बाद आपके सामने एक  नई स्लाइड ओपन हो जाएगी, जिसमें आपको बाई तरफ Apply for service का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस पर क्लिक करना है उसके बाद नीचे View all available services का ऑप्शन खुल जाएगा, आपको इस पर क्लिक करना है.

उसके बाद Jhaesewa और उसकी सभी Service list दिखाई देने लगेगी आपको इस लिस्ट में से Income and assets certificate for EWS पर क्लिक करना है.

Step 3. उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई स्लाइड खुल जाएगी, जिसमें आपको EWS Certificate का फॉर्म मिलेगा आपको इस फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भरनी है और अपनी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है|

Step 4. सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको फोन दिखेगा, आपको इस Preview को अच्छी तरीके से देख लेना, यदि आपकी कोई गलती होती है तो आप इसे बैक करके सुधार कर सकते हैं, लेकिन यदि आपने चेक कर लिया है,तो आप Attach Annexure पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं.

Step 5. Attach Annexure के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने से नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी Identity Proof, Self Declaration  , Proof of Resident के डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है, ध्यान रहे कि आप के सभी डाक्यूमेंट्स JPG,PDF Format में ही होने चाहिए ओर उनका साइज 1 MB से कम होना चाहिए.

Step 6. और इन सभी Documents को अपलोड करने के बाद आपको Save Annexure पर क्लिक करके Save के देना हैं, फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है, जिसमें आपकी डॉक्यूमेंट की पूरी डिटेल दिखाई देगी यहां पर आपको जांच लेना है, कि आपने जो डॉक्युमेंट्स अपलोड किए थे वह सही है या नहीं.जब आप ये सब देख लेते हैं, तो आपको अंत में Submit के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 7. जैसे ही आप Submit के बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने Acknowledgement Slip ओपन हो जाएगी और अब आप इसका PDF या print out निकाल सकते है.  इतना करने के बाद आपका EWS Certificate पूरी तरह से कंप्लीट हो जाएगा और कुछ दिनों के अंतर्गत आपका  EWS Certificate बनकर तैयार हो जाएगा जिससे आप डाक द्वारा अपने घर पर प्राप्त कर सकते हो.

FAQ (EWS certificate से संबंधित प्रश्न)

 Que:- EWS का फुल फार्म क्या होता है?

Ans:- EWS का फुल फार्म economically weaker section  या अगर हम आम भाषा में कहें तो आर्थिक रूप से                              कमजोर वर्ग.

Que:- EWS में कितने परसेंट का आरक्षण मिलता है?

Ans:- EWS में 10 % आरक्षण मिलता है.

Que:- EWS के लिए वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

Ans:- EWS के लिए वार्षिक आआय8 लाख रूपए से कम होनी चाहिए।

Que:- EWS certificate की Validity कितनी होती है?

Ans:- EWS certificate की Validity 1 साल की होती है.

Leave a Comment